नीतू {गृहिणी} - दूसरा अध्याय

 उपन्यास की मुख्य पात्र नीतू                                                  



अगली सुबह नीतू ने राकेश से पूछा कि तुमने क्या फैसला किया है?

स्विट्जरलैंड के लिए। राकेश ने धीमी आवाज में कहा कि मेरे पास इस साल के लिए कोई बजट नहीं है, हम बाद में फैसला करेंगे लेकिन नीतू परेशान हो गई क्योंकि वह स्विटजरलैंड जाने के लिए बहुत उत्साहित थी, उसका सपना परिवार के साथ जाने का था, लेकिन यह टूट गया लेकिन राकेश ने कहा कि वह निश्चित रूप से आपको ले जाएगा नीतू बोलीं जब भी मैं कुछ मांगती हूं तो आपके पास पैसे नहीं होते जो आप कार्यस्थल पर करते हैं राकेश नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि मैं बहुत मेहनत करता हूं और आपने देखा है लेकिन मेरी आय कम है और खर्च अधिक है तो उसने कहा कि हर कोई काम करता है और हम जीवन जीते हैं जीवन का आनंद नहीं ले रहे हैं.

नीतू नाश्ता बनाने के लिए किचन में गई और राकेश कुछ देर बाद टहलने के लिए बाहर चला गया जब राकेश घर पहुंचा तो देखा कि नीतू रो रही थी उसने पूछा कि तुम क्यों रो रहे हो उसने कहा मुझे अपनी माँ के घर जाना है.राकेश ने कहा ठीक है, मैं तुम्हें छोड़ दूँगा, आओ, हम एक साथ नाश्ता करते हैं, लेकिन उसने अशिष्ट तरीके से जवाब दिया कि तुम नाश्ता करो, मैं बाद में खाउंगी  राकेश परेशान हो गया क्योंकि वह उसे पूरा नहीं कर पा रहा था और उसने नाश्ता किया और अपने काम पर चला गया.

जब राकेश कार्यालय पहुंच गया तो उन्होंने फैसला किया कि वह नीतू  सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे, फिर उन्होंने खुद से पूछा  कि वह अपनी आय कैसे बढ़ा सकते हैं, इसलिए उन्होंने यू ट्यूब वीडियो बनाने का कोर्स खरीदा  और   वीडियो बनाना शुरू कर दिया लेकिन चैनल पर कम विचार हैं, कम ग्राहकों को कोई आय नहीं मिल रही है फिर उन्होंने तकनीकों को लागू करना शुरू किया कि कैसे अपने बीमा के लिए सीसा उत्पन्न किया जाए लेकिन ऐसा करने में असफल रहे। 

राकेश ने खुद को प्रतिबद्ध किया कि वह एक दिन नीतू को स्विट्जरलैंड ले जाएगा और वह उसके लिए सबसे खुशी का दिन होगा और वह लक्ष्य हासिल करने और खुद को विजेता साबित करने के लिए बहुत मेहनत और स्मार्ट काम करेगा।

राकेश ने अपनी डायरी मैं  गोल स्विटजरलैंड लिखा लेकिन तारीख का जिक्र करना भूल गए

दिन बीत गए, साल बीत गए और खुद के प्रति प्रतिबद्धता भूल गई और वह दिन आया जब नीतू ने कहा कि हम तलाक के लिए जाएंगे और वह उसे समझाने की कोशिश करेगा लेकिन वह नहीं मानी तो राकेश और नीतू ने अदालत में जाकर एक दूसरे को तलाक दे दिया क्योंकि राकेश समझ गया कि वह नीतू का सपना पूरा नहीं कर सकता .

कुछ हफ्तों के बाद राकेश ने नीतू को फोन किया और बात करना चाहता था लेकिन वह भी मुझे याद कर रही थी क्योंकि हम एक-दूसरे के लिए बने हैं, उसने फिर से मेरे जीवन में वापस आने का फैसला किया और मैं अपनी कार लेकर उसके घर गया और उसे वापस ले आया मेरी आंखों में आंसू आ गए और नीतू के आंसू आ गए

नीतू ने फैसला किया कि वह मेरे पेशे में मेरा साथ देगी लेकिन अब वह उसके लिए पूरी तरह से बदल गई है मैं महत्वपूर्ण हूं स्विट्जरलैंड नहीं मैं बेरहम आदमी नहीं हूं, भगवान से मेरी प्रार्थना है कि मुझे पर्याप्त धन दें ताकि मैं अपने परिवार की इच्छाओं को पूरा कर सकूं क्योंकि जीवन छोटा है और हमें फिर से जीवन नहीं मिलने वाला है।

अब हम 50 साल की उम्र पार कर चुके हैं और अपनी छोटी सी आय में खुश रह रहे हैं मेरे बच्चे बहुत अच्छे हैं उन्होंने कभी किसी चीज की मांग नहीं की सबसे खुश पिता मैं हूं  मैं हर दिन भगवान से प्रार्थना करता हूं कि मुझे अपने लिए कुछ नहीं चाहिए लेकिन पत्नी और बच्चों के सपने पूरे करें मैं कभी हार नहीं मानूंगा और मैं कड़ी मेहनत करूंगा और मरते दम तक अपने परिवार को खुशियां देने की कोशिश करूंगा

नीतू बहुत अच्छी है मुझे खाना बहुत पसंद है, मैं खाने की शौकीन हूं, अधिक वजन वालाहूं क्योंकि वह बहुत प्यार करती है वह हमेशा मेरे लिए नए व्यंजन बनाने की कोशिश करती है और मुझे बहुत पसंद है वह मेरे लिए सब कुछ है और मैं उसे अपने दिल से प्यार करता हूं और उसे खुश रखने की कोशिश करता हूं और हम आनंद लेते हैं, बच्चों के साथ हंसते हुए फिल्म देखते हैं और मेरे पिताजी को यह देखकर खुशी होती है कि हम एकजुट हैं वह 85 साल का है हम दोनों ध्यान रखते हैं.

मुझे ड्राइविंग पसंद है और मैं कार, बाइक और स्कूटी चलाता हूं और आनंद लेता हूं लेकिन नीतू पीछे नहीं बैठती क्योंकि वह डरती है और मेरे बच्चे भी ड्राइव करते हैं क्योंकि यह हमारा जुनून है और कभी भी तेज और बिना हेलमेट के ड्राइव नहीं करते हैं क्योंकि सुरक्षा पहली है और मुझे कमजोरी है मुझे संगीत का शौक है और कभी-कभी मैं संगीत पर गाता और नृत्य करता हूं ऐसा अक्सर होता है .नीतू हमेशा हर बार नई रेसिपी बनाती है और स्वादिष्ट बनाती है और तला हुआ और मसाला नहीं बनाती है, वह शाकाहारी है और हमेशा खाना पकाने और लिखने के लिए बाएं हाथ का उपयोग करती है वह कभी नॉन वेज नहीं बनाती.

एक सुबह नीतू सीढ़ियों से फिसल गई और वह एक महीने तक बिस्तर पर पड़ी रही क्योंकि उसकी रीढ़ में चोट लगी थी और वह एक महीने से डॉक्टरों की देखरेख में थी, हम सब उसकी देखभाल करते रहे मेरे बच्चे उदास हो गए. एक महीने के बाद वह बिस्तर से हिलने-डुलने में सक्षम हो गई और वह ठीक थी कि एक महीना बहुत भयानक था क्योंकि वह तीव्र दर्द में थी

मैं भगवान से प्रार्थना कर रहा था कि क्या हो रहा है  पूरा परिवार किसी न किसी कारण से डॉक्टर के पास जाता है मैं यह देखकर बहुत परेशान हूं कि हर कोई स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है.कुछ महीनों के बाद सब कुछ सामान्य था और वही नियमित काम फिर हमने आपात स्थिति और छुट्टी के लिए एक पूल फंड बनाने का फैसला किया यह एक अच्छा निर्णय था मैं रास्ता दिखाने के लिए भगवान को धन्यवाद देता हूं 

हमने इस तरह से एक अच्छी रकम बचाई और परिवार के साथ छुट्टियां मनाने दुबई गए, हमने खूब एन्जॉय कियाहमने दुबई ट्रिप के वीडियो भी बनाए और मेरे चैनल पर पोस्ट किए मेरे यू ट्यूब चैनल का नाम - राकेश अनेजा

मैं भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं कि मैं परिवार के साथ दुबई गया था, हमारे लिए यह बहुत बड़ी बात है क्योंकि हम मध्यम वर्गीय परिवार हैं मुझे आशा है कि पाठक मेरी अपनी कहानी का आनंद ले रहे हैं मेरे लिए सपना सच हो गया .

पढ़ने के लिए धन्यवाद
राकेश अनेजा
लेखक

 

Comments